Friday , May , 03 , 2024

दो दिन रहेंगे शेयर बाजार बंद, एक भी शेयर नहीं खरीद-बेच पाएंगे, जान लीजिए वजह

दो दिन रहेंगे शेयर बाजार बंद, एक भी शेयर नहीं खरीद-बेच पाएंगे, जान लीजिए वजह

मुंबई। आम दिनों में सप्ताह में पांच दिनों तक शेयर बाजारों में कारोबार होता है। सोमवार से शुक्रवार तक शेयर बाजार गुलजार रहते हैं। इन दिनों में निवेशक शेयर बाजार में खरीदारी या फिर बिकवाली करते हैं। शनिवार और रविवार को आमतौर पर शेयर बाजार में छुट्टी रहती है। लेकिन इस सप्ताह और अगले सप्ताह पांच दिनों के बजाय चार दिन ही ट्रेडिंग होगी। दरअसल, इस सप्ताह और अगले सप्ताह एक-एक दिन राजपत्रित अवकाश है। इस वजह से बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज या बीएसई और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज या एनएसई में कारोबार नहीं होगा।


किस-किस दिन बंद रहेंगे

इस सप्ताह कल यानी 11 अप्रैल, गुरुवार को ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जा रहा है। इसी वजह से उस दिन शेयर बाजार में छुट्टी घोषित है। इसी सप्ताह ही नहीं, अगले सप्ताह भी 17 अप्रैल यानी बुधवार के दिन राजपत्रित अवकाश है। उस दिन रामनवमी का त्योहार मनाया जाएगा। उस अवसर पर बीएसई और एनएसई, दोनों बाजार बंद रहेंगे। इस बारे में दोनों एक्सचेंजों की वेबसाइट पर जानकारी दे दी गई है। एक्सचेंज से मिली जानकारी के अनुसार उक्त दिवस पर इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट में किसी तरह की कोई ट्रेडिंग नहीं होगी।


कमोडिटी मार्केट में क्या रहेगा?

कमोडिटी मार्केट में शेयर बाजार से कुछ अलग हिसाब-किताब रहता है। स्टॉक मार्केट की होलिडे लिस्ट देखें तो 11 अप्रैल को तो कमोडिटी और इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसीट या ईजीआर सेगमेंट में ट्रेडिंग बंद रहेगी। एमसीएक्स या मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सुबह के सेशन यानी सुबह नौ बजे से शाम के पांच बजे तक तो ट्रेडिंग बंद रहेगी। लेकिन शाम के सेशन यानी शाम पांच बजे से रात के 11.55 बजे तक ट्रेडिंग खुली रहेगी। इसी तरह 17 अप्रैल यानी रामनवमी के दिन भी एमसीएक्स में सुबह के सत्र में कारोबार नहीं होगा लेकिन शाम के सत्र में कारोबार होगा।


शेयर बाजार में ट्रेडिंग का समय क्या है

शेयर बाजार में दो टाइमिंग हैं। एक तो प्री-ओपनिंग टाइमिंग है जो कि सुबह नौ बजे से सवा नौ बजे तक है। इस दौरान किसी खरीद-बिक्री का आर्डर दिया जा सकता है। लेकिन ट्रेड एक्जीक्यूट नार्मल टाइम में ही होगा। इसके बाद सवा नौ बजे से दोपहर बाद साढ़े तीन बजे तक नॉर्मल ट्रेडिंग सेशन होता है। इस दौरान आप किसी भी तरह का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।


छुट्टी की सूचना कहां देखें

हर साल स्टॉक एक्सचेंज और कमोडिटी एक्सचेंज में छुट्टी की लिस्ट प्रकाशित की जाती है। आप चाहे तो स्टॉक एक्सचेंज और कमोडिटी एक्सचेंज की

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment