Friday , May , 03 , 2024

निरोगी काया के लिए योग ही वरदान के रूप में साबित हुआ : डॉ. रिंकी आहूजा

निरोगी काया के लिए योग ही वरदान के रूप में साबित हुआ : डॉ. रिंकी आहूजा

मैं डॉक्टर रिंकी आहूजा विश्व योगा डे की देशवासियों को शुभकामनाएं देती हूं। यदि इंसान को निरोगी काया रखनी है तो उसका एक ही उपाय है वह है योगा। योगा के जरिए बड़ी-बड़ी बीमारियां ठीक हो जाती है। विश्व योग दिवस पर देश भर में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, लेकिन मेरा सोचना है कि योगा के कार्यक्रम जिस तरीके से आयोजित किए जाते हैं उन्हें जमीनी स्तर पर उतारना जरूरी है। लोग अपने जीवन में रोजमर्रा के कार्यों की तरह योगा को भी प्राथमिकता दें। डॉक्टर होने के नाते मैं भी अपने जीवन में योगा को प्राथमिकता देती हूं। वैसे भी कहा जाता है जीवन में यदि कोई सुख है तो वह निरोगी काया है। इस निरोगी काया के लिए योग ही वरदान के रूप में साबित हुआ है। 

 


योग करने के फायदे 

दरअसल योग से मांसपेशियों में सुधार, शरीर के आसन और एलाइनमेंट को ठीक करता है। बेहतर पाचन तंत्र के लिए योग कारगर है। योग से आंतरिक अंग भी मजबूत होते हैं। अस्थमा और मधुमेह जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज भी योग है। यदि व्यक्ति योग नियमित करेगा तो इससे बड़ी गंभीर बीमारियां भी दूर हो जाएंगी। आज की स्थिति में सबसे ज्यादा केश हार्टअटैक के देखने को मिल रहे हैं। दिल की बीमारी अब युवाओं को भी अपनी जद में ले रही है। ऐसे में योग यदि प्रतिदिन किया जाए तो व्यक्ति दिल की बीमारी दूर कर सकता है। 


शारीरिक के साथ मानसिक शान्ति के लिए भी योग जरुरी 

योग शक्ति और सहनशीलता को बढ़ावा देता है। एकाग्रता में सुधार मन और विचार नियंत्रण में भी मदद करता है। व्यक्ति चिंता तनाव और अवसाद पर काबू पाने के लिए मन को शांत रखता है। उसके लिए भी योग बहुत जरूरी है। शारीरिक तनाव को कम करने के लिए भी योग कारगर है। मेरा मानना है कि यदि व्यक्ति योगा प्रतिदिन नियमित रूप से करेगा तो उसको कभी भी गंभीर बीमारियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। हालांकि मैं एक डॉक्टर होने के नाते धन्यवाद करती हूं। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जिन्होंने  देश नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहचान दिलवाई है।

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment