Thursday , May , 02 , 2024

इजरायल की बड़ी कार्रवाई, हमास के मोस्ट वांटेड कमांडर मारवान इस्सा को किया ढेर, अमेरिका ने की पुष्टि

इजरायल की बड़ी कार्रवाई, हमास के मोस्ट वांटेड कमांडर मारवान इस्सा को किया ढेर, अमेरिका ने की पुष्टि

हमास का तीसरे नंबर का नेता और डिप्टी कमांडर मारवान इस्सा इजरायल की एक स्ट्राइक में मारा गया है। अमेरिका ने सोमवार को इसकी पुष्टि की है। इस्सा को पिछले सप्ताह इजरायल ने एक सटीक अभियान चलाकर खत्म किया था। इसके पहले इजरायल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने कहा था कि उसने हमास के खतरनाक आतंकी को गाजा में एक एयरस्ट्राइक के दौरान निशाना बनाया था, लेकिन उसकी मौत की पुष्टि नहीं की थी। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा, "हमास का नंबर तीन मारवान इस्सा पिछले सप्ताह इजरायल के एक ऑपरेशन में मारा गया है।"

सुरंग के अंदर बनाया गया निशाना

इजरायल की मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि हमास का सैन्य कमांडर जमीन के नीचे मौजूद सुरंग में था, जब इजरायली सेना ने एयरस्ट्राइक कर उसे निशाना बनाकर ढेर कर दिया। इजरायली सेना ने 11 मार्च को कहा था कि 9-10 मार्च के दौरान गाजा की एक सुरंग नेटवर्क को उसने एयरस्ट्राइक के जरिए निशाना बनाया था।

कौन था मारवान इस्सा?

मारवान इस्सा हमास की मिलिट्री विंग अल कासम ब्रिगेड का कमांडर था। उसे हमास के सैन्य कमांडर दाएफ का दाहिना हाथ माना जाता था और इजरायल की मोस्ट वांटेड लिस्ट में टॉप पर था। इजरायल ने उसे 7 अक्टूबर को हुए खौफनाक हमले का प्रमुख योजनाकार बताया है, जिसमें 1200 इजरायली मारे गए थे। पहले इंतिफादा के दौरान इजरायल ने उसे गिरफ्तार कर लिया था और 5 साल तक जेल में रखा था। एक बार फिर 1997 में फिलिस्तीनी प्राधिकरण ने उसे गिरफ्तार किया था और 2000 तक बंद रखा था।

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment