Friday , May , 03 , 2024

मिडिल ईस्ट में युद्ध शुरू, ईरान ने इजराइल पर 200 से ज्यादा ड्रोन और मिसाइलें दागीं, नेतन्याहू बोले-जवाब देंगे

मिडिल ईस्ट में युद्ध शुरू, ईरान ने इजराइल पर 200 से ज्यादा ड्रोन और मिसाइलें दागीं, नेतन्याहू बोले-जवाब देंगे

रविवार (14 अप्रैल) को ईरान ने इजराइल पर हमला कर दिया। इसके बाद मध्य पूर्व में एक और संघर्ष छिड़ गया है। ईरान की ओर से यह कदम सीरिया के दमिश्क में उसके दूतावास पर इजरायल के हवाई हमले के जवाब में की गई। ईरान ने इजराइल पर ड्रोन और मिसाइलों से हमला किया, जिससे गाजा में हमास और इज़राइल के बीच चल रहे संघर्ष के साथ-साथ क्षेत्र में एक नया संकट पैदा हो गया।

200 से अधिक ड्रोन और मिसाइलें दागीं गईं
ईरान ने इजराइल पर अपने हमले में 200 से अधिक ड्रोन और मिसाइलें दागीं, लेकिन उनमें से कई को इजराइली हवाई क्षेत्र तक पहुंचने से पहले ही रोक दिया गया। इन ड्रोनों और मिसाइलों को मार गिराने में अमेरिकी और ब्रिटिश वायु सेना ने इजराइल की सहायता की। जबकि दक्षिणी इजराइल में एक सैन्य अड्डे को मामूली क्षति हुई है, लेकिन अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

मिडिल ईस्ट के देशों ने अपना हवाई क्षेत्र बंद किया
हमले के बाद कई मिडिल ईस्ट के देशों ने अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया है. इजराइल के पश्चिमी सहयोगियों और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने ईरान की ओर से किए गए हमले की निंदा की है। इजराइल के अनुरोध के जवाब में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद रविवार शाम 4 बजे बैठक करेगी। अमेरिका ने इजराइल को समर्थन देने का वादा किया है, और इजराइली अधिकारियों ने कहा है कि ईरान के हमले के खिलाफ जवाबी कार्रवाई जरूर की जाएगी।

ईरान ने अपने हमले को उचित ठहराया
ईरान ने दमिश्क में इजरायली कार्रवाई की सजा के रूप में अपने हमले को उचित ठहराया है। बता दें कि बीते हफ्ते इजरायली हवाई हमले में ईरान के दो कमांडर सहित सात सैन्य अधिकारी मारे गए थे। संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन ने अमेरिका को इसमें शामिल होने से परहेज करने की चेतावनी दी है, साथ ही धमकी दी है कि अगर इजरायल ने आगे उकसाया तो करारा जवाब दिया जाएगा।

इजराइल ने बुलाई वार कैबिनेट की बैठक
इजराइल के सैन्य प्रवक्ता, रियर एडमिरल डैनियल हैगारी ने हालिया हमले को तनाव को बढ़ाने वाला बताया है। हैगारी ने कहा, "हमले ने तनाव काफी बढ़ा दिया है, जिससे गंभीर और खतरनाक स्थिति पैदा हो गई है।" ईरान के बड़े पैमाने पर हमले से पहले ही इजराइल की पूरी तरह से तैयार था। हमारे डिफेंसिव सिस्टम को भी तैयार रखा गया था। चाहे अपने रक्षा करने की बात हो या आक्रामक रुख अपनाने हो, हम सभी के लिए तैयार थे। इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई पर विचार-विमर्श करने के लिए तेल अवीव में वार कैबिनेट की बैठक बुलाई है।

इजराइल के प्रधानमंत्री ने दिया यह जवाब
इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, "जो कोई भी हमें नुकसान पहुंचाएगा हम उसके खिलाफ जवाबी कार्रवाई करेंगे।" उन्होंने इजराइल के साथ खड़े रहने के लिए अमेरिका के साथ-साथ ब्रिटेन और फ्रांस जैसे देशों के समर्थन की सराहना की। नेतन्याहू ने एक स्पष्ट सिद्धांत पर जोर दिया: "जो कोई भी हम पर हमला करेगा उसे परिणाम भुगतना होगा।" 

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment