Friday , May , 03 , 2024

आईपीएल में आज आरसीबी और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच मुकाबला, होगी छक्के चौकों की बारिश

आईपीएल में आज आरसीबी और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच मुकाबला, होगी छक्के चौकों की बारिश

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में अब हर मैच महत्वपूर्ण है। ग्रुप में शीर्ष और निचली रैंकिंग वाली टीमों के बीच ज्यादा अंतर नहीं है। यही वजह है कि एक जीत या हार अंक तालिका में टीमों का स्थान बदल सकती है।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) अगले मैच में मंगलवार (2 अप्रैल) को बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) की मेजबानी करेगा। आरसीबी (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु) अपने आखिरी मैच में बड़ी हार के बाद अंक तालिका में नौवें स्थान पर है। उन्हें आगे बढ़ने की जरूरत है। दूसरी ओर, एलएसजी (लखनऊ सुपर जायंट्स) ने आखिरी मैच में अपना खाता खोला और अब उसके दो अंक हैं।

हेड टू हेड 

आईपीएल 2022 में एलएसजी की शुरुआत के बाद से बेंगलुरु और लखनऊ ने केवल 4 आईपीएल मैच खेले हैं। आरसीबी ने उनमें से 3 जीते हैं और लखनऊ ने 1. एलएसजी के खिलाफ बेंगलुरु का अब तक का उच्चतम स्कोर 222 है, और आरसीबी के खिलाफ लखनऊ का उच्चतम स्कोर 213 है। एलएसजी आरसीबी के खिलाफ एकमात्र बार अप्रैल 2023 में विजयी हुआ था, जब उन्होंने एक करीबी मुकाबला 1 रन से जीता था।

पिच रिपोर्ट 

बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच सपाट सतह वाली मानी जाती है। जाहिर है यह बल्लेबाजी के लिए पर्याप्त मददगार होगी और एक उच्च स्कोरिंग मुकाबला देखने को मिल सकता है। आईपीएल में प्रशंसक ऐसा ही कुछ देखना भी चाहते हैं। चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच से गेंदबाजों को कोई उछाल, स्विंग या स्पिन में मदद नहीं मिलेगी।

चिन्नास्वामी स्टेडियम की बाउंड्री छोटी है। इस कारण हल्का शॉट भी 6 रन के लिए जा सकता है। इस मैदान पर किसी भी लक्ष्य का पीछा किया जा सकता है। यहां पर मैच जीतने के लिए टीम को कम से कम 210 की जरूरत है, इसलिए टॉस जीतने वाली टीम को लक्ष्य का पीछा करना चाहिए।

इस मैदान पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने अपने आखिरी मुकाबले में 182 रन बनाए, लेकिन यह पर्याप्त नहीं था, क्योंकि कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने इसे केवल 16.5 ओवर में हासिल कर लिया था। यह वही पिच पर है जहां आईपीएल में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर भी देखा गया था।

आईपीएल 2013 में इसी पिच पर आरसीबी (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु) की ओर से खेलते हुए क्रिस गेल ने 13 चौके और सात छक्के की मदद से पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 66 गेंदों में 175 रन का स्कोर खड़ा कर दिया था। आईपीएल में क्रिस गेल के सर्वोच्च स्कोर का यह रिकॉर्ड आज भी कायम है। ऐसे में बल्लेबाजों की बल्ले-बल्ले होने की उम्मीद है।

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment