Tuesday , April , 30 , 2024

इजराइल-ईरान के बीच जारी तनाव से पूरी दुनिया में बढ़ी टेंशन

इजराइल-ईरान के बीच जारी तनाव से पूरी दुनिया में बढ़ी टेंशन

मध्यपूर्व देश इजराइल और ईरान के बीच युद्ध की संभावनाओं से पूरी दुनिया टेंशन में आ गई है। बीती रात ईरान द्वारा इजराइल पर किए गए ड्रोन हमले से अब इजराइल भी जवाब देने की तैयारी में है। विदित हो कि दो दिन पहले ही भारत के विदेश मंत्रालय ने एक गाइडलाइन जारी की थी जिसमें भारतीय नागरिकों को ईरान और इजराइल न जाने की सलाह दी गई थी और साथ ही इन दोनो देशों में रहने वाले लोगों को अनावश्यक रूप से घर से बाहर न निकलने की भी सलाह दी गई थी। कुछ ऐसी ही सलाह अमेरिका ने भी अपने नागरिकों को दी थी। इजराइल और ईरान के बीच जारी इस तनाव का नकात्मक प्रभाव पूरी दुनिया में देखने के मिल सकता है।


भारत-इस्राइल के बीच रद्द हो सकती हैं उड़ानें

ईरान और इस्राइल के बीच चल रहे तनाव के बीच भारतीय विमानन कंपनियां जल्द ही बड़ा फैसला ले सकती हैं। सूत्रों के अनुसार भारत और इस्राइल के बीच आने-जाने वाली उड़ानों के रद्द होने की संभावना है।खबर है कि भारत और इस्राइल के बीच आने-जाने वाली उड़ानें रद्द की जा सकती हैं। बता दें कि सीरिया के ईरानी दूतावास में हुए हमले के बाद ईरान ने जवाबी कार्रवाई करते हुए इस्राइल पर ड्रोन और मिसाइल से हमले किए हैं, जिसके बाद दोनों देशों के बीच अब संघर्ष शुरू हो गया है। 


तीसरे विश्वयुद्ध की ओर ले जा सकता है इन दोनो देशों का तनाव

पिछले साल से ही इजराइल और फिलिस्तीन के बीच लगातार हिंसात्मक संघर्ष जारी है। अभी तक तो सिर्फ अपने बयानों से ही ईरान ने फिलीस्तीन का साथ दिया था लेकिन अब ईरान प्रत्यक्ष रूप से इजराइल के खिलाफ मैदान में उतर गया है। ईरान का इस मैदान में उतरना सिर्फ इन दो देशों तक ही सीमित नही रहेगा बल्कि इस जंग में सऊदी अरब,सीरिया और जार्डन भी ईरान का साथ देने के लिए मैदान में उतर सकते हैं। उधर अमेरिका पहले से ही खुलकर इजराइल का साथ दे रहा है। अब अगर युद्ध की गतिविधि में थोड़ी सी भी तेजी आई तो कई देश दो गुट में बंटकर मैदान में उतर सकते हैं।जो तीसरे विश्वयुद्ध का संकेत माना जा रहा है।


युद्ध का कारण आधारित है धर्म पर

मध्यपूर्व में तनाव का सबसे कारण वंहा तीन धर्मों के पवित्र स्थल का होना और उस स्थल पर इजराइल का कब्जा। चूंकी ईरान एक इस्लामिक राष्ट्र है और इजराइल यहूदी धर्म को मानने वाला राष्ट्र। अगर बात करें मध्यपूर्व की तो उस क्षेत्र में ज्यादातर देश इस्लाम को ही मानने वाले देश हैं।इसलिए आए दिन धर्म को लेकर युद्ध होते रहते हैं जिससे इलाके में तनाव बना रहता है।

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment