Thursday , May , 09 , 2024

प्रदेश में मौसम का फिर बदला अंदाज, कई जिलों में हुई झमाझम बारिश, गिरा पारा

प्रदेश में मौसम का फिर बदला अंदाज, कई जिलों में हुई झमाझम बारिश, गिरा पारा

भोपाल। इस साल मौसम के अलग ही बदले हुए अंदाज देखने को मिल रहे हैं अप्रैल का महीना लगभग बीतने को है लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के चलते गर्मी के तेवर सुस्त नजर आ रहे हैं। इस महीने अब तक कुछ दिनों को छोड़कर बाकी दिन बारिश और आंधी का असर बना रहा। गुरुवार को राजधानी भोपाल का अधिकतम तापमान 40 डिग्री पहुंचने के बाद शुक्रवार को मौसम ने एक बार फिर यू टर्न लिया और अधिकतम तापमान 5.2 डिग्री लुढ़ककर 35 डिग्री पर जा पहुंचा जो सामान्य से 6 डिग्री कम है।


शुक्रवार को इंदौर, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम,धार और छिंदवाड़ा सहित प्रदेश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश दर्ज की गई जिसके चलते कई जिलों में तापमान में गिरावट देखने को मिली।खासतौर पर मालवा अंचल में शुक्रवार को मौसम काफी खुशनुमा दिखाई दिया। यहां उज्जैन जिले में 7.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई तो वहीं इंदौर में भी तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश हुई।


मौसम विभाग के अनुसार साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन बनने के साथ ही पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बारिश और ओले का स्ट्रांग सिस्टम एक्टिव हुआ है। मौसम विभाग 27 अप्रैल के लिए इंदौर उज्जैन देवास सीहोर राजगढ़ नर्मदा पुरम और बैतूल में तेज आंधी के साथ ओले गिरने की संभावना के चलते रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है वहीं राजधानी भोपाल में तेज हवा चलने के साथ बूंदाबांदी के असर है अभी फिलहाल 2 दिन मौसम ऐसा ही रहेगा 28 अप्रैल के बाद सिस्टम कमजोर होगा जिसके बाद तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होगी।

Deepak Singh

Deepak Singh

deepak@newsworld.com

Comments

Add Comment