Wednesday , May , 08 , 2024

इस साल प्याज की नहीं होगी कमी सरकार ने ढाई लाख टन प्याज खरीदा

इस साल प्याज की नहीं होगी कमी सरकार ने ढाई लाख टन प्याज खरीदा

नई दिल्ली, न्यूज़ वर्ल्ड डेस्क। हर साल अक्टूबर-नवंबर में रुलाने वाली प्याज कि इस साल कमी नहीं होगी। सरकार ने वर्ष 2022-23 में बफर स्टॉक बनाने के लिए किसानों से 2.5 लाख टंकी प्याज की खरीदी की है, और प्याज की खुदरा कीमत बढ़ने पर वह बाजार में दखल देगी। 


सरकारी आंकड़ों के अनुसार वित्त वर्ष 2021-22 में प्याज का उत्पादन 3 करोड़ 17 लाख टन होने का अनुमान है, जबकि 1 साल पहले ये दो करोड़ 66.4 लाख टन था। खाद्य एवं उपभोक्ता मामले मंत्रालय ने एक बयान में कहा पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए केंद्र ने वर्ष 2022-23 में बफर स्टॉक के लिए 2.50 लाख टन प्याज की खरीदी की है। चालू वर्ष में प्याज के बफर स्टॉक का आकार 2021-22 के दौरान बनाए गए 2 लाख टन से 50 हजार टन अधिक है। 


वर्तमान रबी फसल प्याज की खरीद भारतीय राष्ट्रीय कृषि सरकारी विपणन संघ नाफेड द्वारा महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश जैसे प्याज उत्पादक राज्यों में किसानों से किसान उत्पादक संगठनों के माध्यम से की गई है। मंत्रालय ने कहा की, स्टॉक को लक्षित खुले बाजार में बिक्री के माध्यम से जारी किया जाएगा और राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों और सरकारी एजेंसियों को खुदरा दुकानों के माध्यम से कम आपूर्ति वाले दिनों अगस्त-दिसंबर के दौरान कीमत को कम करने के लिए दी जाएगी।

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment