Saturday , April , 27 , 2024

घर में नहीं टिकता पैसा तो शुक्रवार के जरूर अपनाएं ये सरल उपाय, भरी रहेगी तिजोरी

घर में नहीं टिकता पैसा तो शुक्रवार के जरूर अपनाएं ये सरल उपाय, भरी रहेगी तिजोरी

सनातन धर्म में शुक्रवार का दिन धन की देवती मां लक्ष्मी को समर्पित है और इस दिन मां को प्रसन्न करने के लिए उपवास भी रखा जाता है। कहते हैं कि जिस जातक पर मां लक्ष्मी की कृपा होती है उसे कभी धन-दौलत से जुड़ी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। ऐसे में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन उनका पूजन करने के साथ ही इस बात का ​भी विशेष ध्यान रखें ​कि घर का माहौल शांतिपूर्ण व स्वच्छ हो। क्योंकि मां लक्ष्मी केवल उसी घर में वास करती हैं जहां शांति और प्रेमभाव होता है। यदि यह सब होने के बाद भी आपके घर में पैसा नहीं टिकता तो शुक्रवार के दिन ज्योतिष शास्त्र में बताए गए कुछ उपाय जरूर अपनाएं।


इन उपायों से होगा धन लाभ

  • शुक्रवार के दिन सुबह जल्दी उठकर सबसे पहले घर में बासी झाड़ू लगानी चाहिए और फिर घर के मुख्य द्वार पर सफाई करनी चाहिए। इसके बाद मुख्य द्वार पर एक लोटा जल अवश्य डालें। कहते हैं कि मां लक्ष्मी स्वच्छता को देखकर घर में जरूर प्रवेश करती हैं।

  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्रवार के दिन यदि संभव हो तो किसी को उधार न दें और न ही किसी से उधार लें। इस दिन उधार देने पर पैसे वापस आने की संभावना बहुत कम हो जाती है। इसके अलावा इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि शुक्रवार की शाम को पूजा के बाद भी किसी को पैसे उधार न दें। हालांकि, इमरजेंसी के मामले में इसे अनदेखा किया जा सकता है।

  • शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी का पूजन विधि-विधान से करें और उन्हें शंख, कौड़ी, कमल का फूल और गुलाब का इत्र अर्पित करें। कहते हैं कि ये सभी चीजे मां लक्ष्मी को बेहद प्रिय है और इन्हें अर्पित करने से वह प्रसन्न होकर अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं।

  • यदि आप आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं तो शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने के बाद काली चीटियों को आटे में चीनी मे मिलाकर खिलानी चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से घर में कभी पैसों की कमी नहीं होती।

  • मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए शुक्रवार के दिन उनकी पूजा करने के बाद श्रीसूक्त और लक्ष्मी सूक्त का पाठ जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से मां प्रसन्न होती हैं और आपके घर में आगमन कर वास करती हैं। जिस घर में मां लक्ष्मी का वास होता है वहां आर्थिक संकट दूर हो जाता है।

  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गृहलक्ष्मी को सुबह उठकर एक लोटा जल अपने घर के मुख्य द्वार पर अवश्य डालना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर घर में प्रवेश करती हैं। इसके अलावा शाम के समय नियमित रूप से पीपल के पेड़ का पूजा पूजन करना चाहिए।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई सभी जानकारियां सामाजिक और धार्मिक आस्थाओं पर आधारित हैं। newsworldweb.in इसकी पुष्टि नहीं करता। इसके लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें।

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment