Sunday , November , 27 , 2022

जानें क्यों फटने लगते हैं होंठ, इन टिप्स की मदद से ऐसे करें केयर

जानें क्यों फटने लगते हैं होंठ, इन टिप्स की मदद से ऐसे करें केयर
जब भी हम किसी के सामने खुद को रखते है तो ध्यान देते है की हम अच्छे दिख रहें हो, व्यक्ति के चेहरे की खूबसूरती उसके होंठों से नजर आती है। होंठों की स्किन हमारी अन्य जगह की स्किन से लगभग दो गुना नाजुक और कोमल होती है, इसलिए इनका ख़ास ख्याल रखना भी काफी ज़रूरी है। जब भुब मौसम बदलता हैं इसका सीधा असर हमारे होंठ पर ही पढ़ता है। जिससे वो फटने या फिर कटने लगते हैं।  होंठों की समस्या तब अधिक बढ़ जाती है, जब उनमें नमी खत्म होते जाती है। इसके साथ ही फटे हुए होंठ किसी शारीरिक बीमारी की ओर इशारा करती है। 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, इसके लिए कुछ एक ख़ास विटामिन के साथ साथ  पोषक तत्व भी जिम्मेदार होते है। चलिए जानते हैं ये विटामिन कौन से होते है और ऐसे कौन से पोषक तत्व होते है जिससे इस तरह की समस्या बढ़ा सकती है। 

हेल्थ लाइन की माने तो, विटामिन बी एनर्जी को बढ़ाने के साथ साथ सेल फंक्शन को दुरुस्त रखने में मदद करता है। विटामिन बी घाव को तो भरने में मददगार होता ही है। इसके साथ ही यह टिशूज को भी मरम्मत करता है। होंठ का फटना या फिर कटना बॉडी में विटामिन बी की कमी के कारण से भी होता है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में विटामिन बी12 के साथ साथ बी9 और बी2 को शामिल करें।  

पोषक तत्व 
यादि बॉडी में आयरन की कमी है तो भी आपके  होंठों के फटने की समस्या हो सकती है।  

यादि बॉडी में जिंक की कमी होती है तो भी होंठों के फटने या फिर कटने की समस्या होती है।  

अगर आप पानी कम पीते है तो भी डिहाइड्रेशन के कारण  आपके होंठ फटते या फिर कटते हैं।

Comments

Add Comment