Sunday , November , 27 , 2022

स्किन केयर के लिए आलू का करें इस्तेमाल, चहरे पर आएगा निखार

स्किन केयर के लिए आलू का करें इस्तेमाल, चहरे पर आएगा निखार
अच्छी सेहत के लिए सब्जियों का सेवन करना काफी जरूरी होता है। वहीं कुछ सब्जियां ऐसी भी होती है जिनका इस्तेमाल आप अपने स्किन केयर के लिए भी कर सकते है। जब भी स्किन केयर का नाम आता है तब सबसे पहले आलू का ध्यान आता है। वहीं आलू ज्यादातर लोगों की डेली डाइट का एक अहम हिस्सा होता है। पर स्किन केयर के लिए आलू का इस्तमाल काफी फायदेमंद साबित होता है। आप चाहें तो अपने स्किन केयर में आलू को शामिल कर स्किन को ग्लोइंग और खूबसूरत बना सकते हैं। वैसे तो स्किन का खास ख्याल रखने के लिए भी क्रीम और स्क्रब का यूज काफी कॉमन है।

आपकी स्किन के लिए आलू की फेयरनेस क्रीम और स्क्रब काफी फायदेमंद हो सकता है। इसकी मदद से आप कई स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते है। इसके साथ ही आप अपनी स्किन पर नेचुरल निखार भी ला सकते हैं। तो चलिए जानते हैं स्किन केयर में आलू का कैसे इस्तमाल करना है।  

ऐसे बनाएं आलू स्क्रब 
आलू का स्क्रब तैयार करने के लिए 1 आलू को अच्छे से कद्दूकस कर लें। इसके बाद  इसमें 2 चम्मच बेसन, 1 चम्मच चावल का आटा और 2 से 3 चम्मच दूध मिलाकर एक  पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चहरे पर लगाएं। फिर  5 से 10 मिनट तक पानी से साथ हल्के हाथों से स्क्रब करें।  फिर साफ पानी से धो लें।

क्या है इसके फायदे
आलू का स्क्रब स्किन के लिए नेचुरल क्लींजर का काम करता है। हर 2 दिन के गैप में इसे लगाने से स्किन के डेड सेल्स आसानी से रिमूव हो जाते हैं। इसके साथ ही टैनिंग और सनबर्न जैसी समस्या भी दूर होती है।

Comments

Add Comment