Friday , April , 26 , 2024

मानसून के मौसम जानें अदरक में फायदें, डायबिटीज को भी करता है कंट्रोल

मानसून के मौसम जानें अदरक में फायदें, डायबिटीज को भी करता है कंट्रोल
मानसून की शुरुआत हो चुकी है इसी बीच सर्दी जुखाम जैसी परेशानी भी सताने लगती हैं। आयुर्वेद में अदरक एक औषधि मानी जाती है। बारिश और ठंड के मौसम में अदरक की चाय पी कर सर्दी और जुकाम में तो आपको आराम मिल ही जाता है साथ ही यह डायबिटीज के मरीज़ के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। 

बतादें कि,  डायबिटीज़ के मरीज़ों के अंदर इंसुलिन की कमी हो जाने के कारण उनकी प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। वहीं अदरक में केलोगरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम पाई जाती है। इसके साथ ही इसमें जिंक की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। जो डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए फायदेमंद होगी हैं। तो चलिए जानते हैं अदरक के फायदों के बारे में।  


अदरक के अंदर जिंजरोल नामक पदार्थ मौजूद होता है।  यदि आप अदरक की चाय का सेवन करते है तो यह आपकी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायता करता है। 

वहीं ऑस्ट्रेलिया में सिडनी यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च कि माने तो अदरक को टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए भी काफी असरदार माना गया है। बतादें की अदरक के तत्व इंसुलिन के यूज किए बिना ग्लूकोज को स्नायु कोशिकाओं तक पहुंचाने की प्रक्रिया बढ़ाते है।  

अदरक का पानी सेहत की लिए काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें जिंक का मात्रा अधिक पाई जाती है।  जो आपकी बॉडी शरीर में इंसुलिन सीक्रिशन को बढ़ामें में मदद करता है। इसके साथ ही ब्लड शुगर लेवर को कम करने में भी मदद करता है।

Comments

Add Comment