Friday , April , 26 , 2024

बजट 2023 : सीमा शुल्क दरों में कटौती की हुई घोषणा

बजट 2023 : सीमा शुल्क दरों में कटौती की हुई घोषणा

नई दिल्ली। निर्यात को बढ़ावा देने और घरेलू विनिर्माण को बढ़ाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को अपने बजट भाषण के दौरान विभिन्न वस्तुओं और उत्पादों पर सीमा शुल्क दरों में कमी की घोषणा की।


वित्त मंत्री सीतारमण ने वस्त्रों को छोड़कर अन्य सामानों पर सीमा शुल्क दरों की संख्या में 21 से 13 प्रतिशत तक की कमी का प्रस्ताव रखा। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार एक और वर्ष के लिए बैटरी के लिए लिथियम आयन कोशिकाओं पर रियायती शुल्क जारी रखेगी। उन्होंने कहा, खिलौने, नाफ्था और ऑटोमोबाइल जैसे उत्पादों पर सेस और लेवी में मामूली बदलाव किया गया है।


वित्त मंत्री ने कहा कि शुल्क ढांचे में उलटफेर को दूर करने और इलेक्ट्रिक किचन चिमनी के निर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए आयात शुल्क 7.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत किया जा रहा है, जबकि चिमनी के हीट कॉइल पर इसे 20 प्रतिशत से घटाकर 15 प्रतिशत किया जा रहा है।


वित्त मंत्री ने कहा, देश में मोबाइल फोन उत्पादन इकाइयों को प्रोत्साहन देने के लिए, केंद्र सरकार कैमरा लेंस जैसे मोबाइल विनिर्माण में उपयोग होने वाले सामानों पर सीमा शुल्क में छूट देगी।


टीवी के निर्माण में मूल्यवर्धन को बढ़ावा देने के लिए वित्त मंत्री ने टीवी पैनल के ओपन सेल के पुर्जो पर सीमा शुल्क को घटाकर 2.5 प्रतिशत करने का प्रस्ताव दिया।

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment