Sunday , November , 27 , 2022

जिम्बाब्वे को 71 रनों से हरा कर भारत ग्रुप में पहले स्थान पर पहुंचा, सेम्फाइनल में अब इंग्लैंड से होगी भिड़ंत

जिम्बाब्वे को 71 रनों से हरा कर भारत ग्रुप में पहले स्थान पर पहुंचा, सेम्फाइनल में अब इंग्लैंड से होगी भिड़ंत

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के सुपर-12 राउंड का आखिरी मुकाबला आज भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेला गया। मेलबर्न के मैदान पर खेले गए इस मुकाबले से पहले ही भारतीय टीम सेमीफाइनल में प्रवेश कर चुकी थी। लेकिन ग्रुप-2 में टॉप करने के लिए भारतीय टीम को इस मुकाबले में जीत हासिल करनी थी और भारत ने इस मुकाबले को एकतरफा ढंग से अपने नाम करते हुए जिम्बाब्वे को 71 रनों के बड़े अंतर से मात देकर 8 अंकों के साथ ग्रुप में टॉप किया। ग्रुप-2 की टॉपर भारतीय टीम टूर्नामेंट के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में 10 नवंबर को एडिलेड के मैदान ग्रुप-1 की दूसरे नंबर की टीम इंग्लैंड से भिड़ेगी।   


सूर्या ने खेली शानदार पारी

मेलबर्न के मैदान पर खेले जा रहे इस मुकाबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। लेकिन कप्तान रोहित दोबारा से रन बनाने में असफल रहे और महज 15 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। रोहित के आउट होने के बाद पिछले मैच से अपनी फॉर्म हासिल करने वाले राहुल और शानदार फॉर्म में चल रहे विराट कोहली ने शानदार साझेदारी करते हुए टीम को 100 रनों के करीब पहुंचाया। लेकिन पहले विराट कोहली 26 रन और फिर अगले ही ओवर में राहुल 51 रन की पारी खेल पवेलियन लौट गए। लेकिन इस पूरे साल जबर्दस्त फॉर्म में रहे सूर्यकुमार यादव ने एक फिर अपनी ताबड़तोड़ पारी से भारतीय टीम को 186 रनों के टोटल पर पहुंचाया। सूर्या ने महज 25 गेंदों पर 7 चौके और 3 छक्के की मदद से 61 रनों की नाबाद पारी खेली। जिम्बाब्वे की ओर से सीन विलियम्स ने सर्वाधिक 2 विकेट हासिल किए। 


पहले रफ्तार और फिर स्पिन की जाल में फंसा जिम्बाब्वे 

187 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे की शुरुआत बेहद खराब रही। जिम्बाब्वे के टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों के सामने घुटने टेक दिए और मजह 36 रनों पर अपनी आधी टीम गवां दी। इसके बाद शानदार फॉर्म में चल रहे सिकंदर रजा ने ऑलराउंडर रयान बर्ल के साथ मिलकर टीम को 100 रनों के करीब पहुंचाया। लेकिन रविचंद्रन अश्विन ने एक के बाद एक तीन विकेट झटककर मैच को समाप्ति के कगार पर ला दिया। जिम्बाब्वे की पूरी टीम महज 115 रनों पर ढेर हो गई। जिम्बाब्वे की ओर से रयान बर्ल ने 35 और सिकंदर रजा ने 34 रनों की पारी खेली। वहीं भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने सर्वाधिक 3 विकेट हासिल किेए। 


शानदार रहा है भारतीय टीम का सफर 

ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जा रहे इस टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है। भारतीय टीम ने सुपर-12 राउंड में खेले अपने पांच मुकाबलो में से चार में जीत हासिल की है और 8 अंकों के साथ ग्रुप-2 में टॉप किया।


दोनों टीमों की प्लेइंग-11 

भारत- केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह


जिम्बाब्वे- वेस्ले मधेवेरे, क्रेग एर्विन (कप्तान), रेजिस चकबवा (विकेटकीपर), सीन विलियम्स, सिकंदर रज़ा, टोनी मुनयोंगा, रयान बर्ल, तेंदई चतरा, रिचर्ड नगारवा, वेलिंगटन मसाकाद्ज़ा, ब्लेसिंग मुज़ारबानी

News World Desk

News World Desk

desknewsworld@gmail.com

Comments

Add Comment