Sunday , November , 27 , 2022

टी20 वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे बिगड़ सकती है भारत के सेमीफाइनल में पहुंचे का समीकरण, जाने भारत के लिए ये जीत क्यों है जरूरी

टी20 वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे बिगड़ सकती है भारत के सेमीफाइनल में पहुंचे का समीकरण, जाने भारत के लिए ये जीत क्यों है जरूरी

मेलबर्न। आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप अब लगभग अपने नॉक-आउट स्टेज में पहुंचने वाला है। लेकिन सेमीफाइनल में अभी तक न्यूजीलैंड को छोड़कर कोई भी टीम अपनी जगह पक्की नहीं कर पाई है। भारत भी अब आज अपने आखिरी लीग मैच में जिम्बाब्वे का सामना करने जा रहा। यह वही टीम है जिसने सुपर-12 स्टेज के ग्रुप-2 में बड़ा उलटफेर कर खलबली मचाई हुई है। पर्थ के मैदान पर खेले गए मुकाबले में जिम्बाब्वे ने पाकिस्तान को 1 रन से मात देकर सबको चौंका दिया था। इसलिए जिम्बाब्वे को हल्के में लेना भारी पड़ सकता है। 27 अक्टूबर को खेले गए मुकाबले में जिम्बाब्वे ने मात्र 130 का स्कोर बनाया था, जिसके जवाब में पाकिस्तान सिर्फ 129 रन बना पाई थी। आइये जानते है कल जिम्बाब्वे से होने वाले मैच से भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावनाओं पर कितना फर्क पद सकता है। 


भारत की जीत या हार से पॉइंट्स टेबल पर पड़ेगा ये फर्क 

भारत की स्थिति टूर्नामेंट में फिलहाल मजबूत बनी हुई है और सेमीफाइनल में उसका पहुंचना लगभग तय माना जा रहा है। लेकिन अगर पॉइंट्स समान हो गए तो रन-रेट एक बड़ी भूमिका निभा सकता है। 


ग्रुप-2 में अभी सभी टीमों को एक-एक मैच खेलना है, ये सभी मैच रविवार को खेले जाने हैं। रविवार को साउथ अफ्रीका-नीदरलैंड्स, भारत-जिम्बाब्वे और पाकिस्तान-बांग्लादेश का मैच होना है। अभी तक भारत के 6, साउथ अफ्रीका के 5 और पाकिस्तान के 4 पॉइंट्स हैं।  उम्मीद के मुताबिक, भारतीय टीम अगर मैच जीत जाती है तब उसके 8 प्वाइंट होंगे और वह ग्रुप में टॉप करके सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। 


बाकी टीमों के नतीजों से क्या असर पड़ेगा?

भारत अगर कल का मुकाबला हार जाता है तो उसके सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावनाओं पर बाकी मैचों का बड़ा प्रभाव रहने वाला है। आइये जानते है कि पाकिस्तान-बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका-नीदरलैंड्स के मुकाबलो के नतीजों का भारत पर क्या असर पड़ने वाला है। 


अगर पाकिस्तान बांग्लादेश के खिलाफ जीत दर्ज करता है, तो उसके 5 मैचों में 3 जीत, 2 हार के साथ 6 अंक हो जाएंगे और उसका नेट रन रेट भी भारत से बेहतर होगा। इस स्तिथि में पाकिस्तान सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकती है। उधर, अगर साउथ अफ्रीका अपना मैच जीत जाता है, तब उसके 7 प्वाइंट होंगे और वह आसानी से सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। 


भारत की हार, साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान की जीत, भारतीय टीम के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकती हैं। इसका मतलब साफ है कि जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत को यह मैच जीतना होगा। अगर जिम्बाब्वे भारत को हरा देता है, दूसरी ओर बांग्लादेश भी पाकिस्तान को हरा देता है. इधर साउथ अफ्रीका जीत जाता है तब नेट-रनरेट की रेस होगी और भारत-बांग्लादेश में से कोई एक टीम सेमीफाइनल में जाएगी। 


दोनों टीमे

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, आर. अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी


स्टैंडबाय खिलाड़ी: श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर


जिम्बाब्वे: क्रेग इर्विन (कप्तान), रेयान बर्ल, रेजिस चकाब्वा, तेंदई चतारा, ब्रैडली इवांस, ल्यूक जोंगवे, क्लाइव मडांडे, वेस्ली मधेवेरे, वेलिंग्टन मसाकाद्जा, टोनी मुनयोंगा, ब्लेसिंग मुजराबानी, रिचर्ड नगारवा, सिकंदर रजा, मिल्टन शुंबा और सीन विलियमस


रिजर्व प्लेयर: तनाका चिवंगा, इनोसेंट काया, केविन कसुजा, तदीवानाशे मारुमनी और विक्टर न्याउची

News World Desk

News World Desk

desknewsworld@gmail.com

Comments

Add Comment