Saturday , April , 27 , 2024

बिल गेट्स ने लिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इंटरव्यू, AI और डिजिटल पेमेंट पर हुई बात

बिल गेट्स ने लिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इंटरव्यू, AI और डिजिटल पेमेंट पर हुई बात

नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इंटरव्यू लिया है। इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से लेकर डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर और जलवायु परिवर्तन से लड़ने के मुद्दों पर बातचीत हुई। दोनों की बातचीत प्रधानमंत्री आवास पर हुई। इस इंटरव्यू की थीम फ्राम एआई टू डिजिटल पेमेंट्स है।

पीएम नरेंद्र मोदी और बिल गेट्स ने 2023 जी-20 शिखर सम्मेलन पर भी चर्चा की। यह समिट पिछले साल भारत में हुआ था। पीएम मोदी ने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले हमने व्यापक चर्चा की और जैसा कि आपने देखा होगा कि समिट की कार्यवाही में कई मोड़ आए। मेरा मानना ​​है कि अब हम जी-20 के मूल उद्देश्यों और उद्देश्यों के साथ जुड़ गए हैं और उन्हें मुख्यधारा में ला रहे हैं। बिल गेट्स ने कहा कि जी-20 समिट को भारत को इसकी मेजबानी करते हुए देखना शानदार है।

पीएम मोदी ने डिजिटल क्रांति के बारे में बात की

जैसे ही पीएम नरेंद्र मोदी और बिल गेट्स भारत में डिजिटल क्रांति के बारे में बात करते हैं तो पीएम उन्हें 'नमो ड्रोन दीदी' योजना के बारे में भी बताते हैं। पीएम मोदी कहते हैं कि जब मैं दुनिया में डिजिटल विभाजन के बारे में सुनता था, तो मुझे लगता था कि मैं अपने देश में ऐसा कुछ भी नहीं होने दूंगा। डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा अपने आप में एक बड़ी जरूरत है। भारत में महिलाएं नई तकनीक अपनाने के लिए ज्यादा खुली हैं। उन्होंने कहा कि मैंने 'नमो ड्रोन दीदी' योजना शुरू की है। यह बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है। मैं इन दिनों उनसे बातचीत करता हूं, वे सभी खुश होते हैं। वे कहते हैं कि वे साइकिल चलाना नहीं जानते थे लेकिन वे अब पायलट हैं और ड्रोन उड़ा सकते हैं। धीरे-धीरे मानसिकता बदल गई है।

पीएम बोले मेरी जैकेट रिसाइकल मटेरियल से बनी है

बिल ने पीएम मोदी से सवाल पूछा कि भारत का इतिहास ही पर्यावरण के अनुकूल रहा है। इसको वर्तमान समय के साथ कैसे जोड़कर देखते हैं। इस पर पीएम ने कहा कि मेरी जैकेट रिसाइकल मेटेरियल से बनी हुई है। उन्होंने कहा कि हमने प्रगति के पैरामीटर क्लाइमेट फ्रेंडली बनाए थे, आज हमारे प्रगति के सारे पैरामीटर एंटी-क्लाइमेट हैं। कोरोनाकाल के दौरान वैक्सीन बनाने और उसे पूरे देश-दुनिया में पहुंचाने के सवाल पर पीएम ने कहा कि आप लोगों को एजुकेट करिए और उन्हें साथ लेकर चलिए। यह वायरस वर्सेस सरकार नहीं है, बल्कि लाइफ वर्सेस वायरस की लड़ाई है।

पीएम मोदी ने एआई की भूमिका पर चर्चा की

पीएम नरेंद्र मोदी और बिल गेट्स ने तकनीकी और एआई की भूमिका और फायदों पर चर्चा की। पीएम ने उन्हें यह भी बताया कि जी-20 समिट के दौरान एआई का इस्तेमाल कैसे किया गया। काशी तमिल संगमम कार्यक्रम के दौरान उनके हिंदी भाषण का तमिल में अनुवाद कैसे किया गया और नमो ऐप में एआई का इस्तेमाल कैसे किया गया। पीएम ने कहा कि हम पहली और दूसरी औद्योगिक क्रांति के दौरान पिछड़ गए थे क्योंकि हम उपनिवेश थे। उन्होंने कहा कि कभी-कभी मजाक में कहता हूं कि हमारे देश में हम अपनी मां को आई कहते हैं। अब मैं कहता हूं कि जब कोई बच्चा पैदा होता है तो वह आई के साथ-साथ एआई भी कहता है।

एआई के दुरुपयोग बढ़ने की भी संभावना

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगर इतनी अच्छी चीज (AI) बिना किसी ट्रेनिंग को दी जाती है तो इसका दुरुपयोग बढ़ने की संभावना ज्यादा रहती है। पीएम ने कहा कि मैंने सुझाव दिया कि हमें एआई सामग्री पर वॉटरमॉर्क भी लगाना चाहिए। ताकि कोई भी गुमराह करने की कोशिश ना कर सके। भारत जैसे लोकतांत्रिक देश में कोई भी डीपफेक का इस्तेमाल कर सकता है। यह मानना जरूरी है कि डीपफेक सामग्री एआई जनरेटेड होती है। साथ ही, उन्होंने कहा कि हम क्या करें और क्या नहीं इसके बारे में भी सोचने की जरूरत है।

रिन्यूएबल एनर्जी पर भी हुई चर्चा

पीएम नरेंद्र मोदी और बिल गेट्स ने भारत में रिन्यूएबल एनर्जी पर चर्चा की। पीएम मोदी ने कहा कि मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि भारत रिन्यूएबल एनर्जी में तेजी से आगे बढ़ रहा है। हम ग्रीन हाइड्रोजन में भी तेजी से बढ़ना चाहते हैं। तमिलनाडु में, मैंने हाइड्रोजन से चलने वाली नाव लॉन्च की। हमें समाज को पर्यावरण के प्रति समाज को बड़ा संदेश देना है।

News World Desk

News World Desk

desk@newsworld.com

Comments

Add Comment